किसी भी कम्पनी या व्यक्ति की आय के बारे में जानने से पहले उसके इतिहास को जान लेना बहुत ज़रूरी हैं। YouTube की शुरुआत एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफ़ोर्म से हुई थी. इसके बाद Google ने इसका अधिग्रहण कर लिया था। Google से जुड़ने के बाद ही YouTube से कमाई होना चालु हुई थीं.

YouTube पैसे कैसे कमाता है।
www.onlinesujhav.com


Google लगभग 80% से ज़्यादा सेवाएँ मुफ़्त में देता है जिनमें Android, Gmail, Blogger आदि शामिल हैं. YouTube भी आम उपभोक्ता के लिए मुफ़्त हैं लेकिन उसे मुफ़्त में वीडियो देखने के बदलें विज्ञापन देखने पड़ते हैं.

YouTube कैसे और कितने तरीके से पैसा कमाता है। इसकी पूरी जानकारी तो मुझे नहीं है। पर मुख्य रूप से Youtube पैसे कैसे कमाता है। इसके बारे पूरी जानकारी के मुझे जो जानकारी मिली है। और जो Youtube चैनल वाले बताते है। इसके बारे में विस्तार से बताते है।

YouTube पैसे कैसे कमाता है। 

Youtube पर लोग अपना अपना चैनल बनाकर वीडियो डालते हैं।Youtube पर चैनल बनाने का कोई पैसा नहीं लगता है। ऐसे लोगो को Creator बोलते हैं। Creator के अगर 1000 Subscribers हो जाएं और उसके चैनल पे 4000 Watch hours हो जाता है तो Adsense से जुड़ने पर उसे पैसे मिलते हैं।

"कई कम्पनीज़ YouTube की प्रसिद्धि और विश्वसनीयता को देखते हुए अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए YouTube पर विज्ञापन देतीं हैं यही YouTube की आय का मुख्य स्श्रोत हैं। "

Adsense से जुड़ने पर वो Creator YouTube से आग्रह करता है कि Youtube उसके वीडियो पर Ad चला सकता है। Ad शुरू में, बीच में आते हैं। और अब तो नीचे भी लगा रहता है। आपके वीडियो पे इन Ads से होने वाली कमाई का 55% Youtube आपको दे देता है और खुद 45% रख लेता है। यही 45% उसकी कमाई होती है। इसके अलावा Youtube खुद अपने App में Ad लगा कर पैसा कमाता है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो Youtube का कमाई का मुख्य जरिया Ads हैं। जो वीडियो में दिखाएं जाते है। इसके अलावा भी Youtube पैसे कमाता है।

जैसे Youtube में अभी Youtube Music ऐप लॉन्च किया है। जिसमें आप मेंबरशिप ले कर बिना एड के music सुन सकते है। इसके अलावा भी यूट्यूब और कई तरीके से पैसे कमाता है।

ये प्रश्न youtube की कमाई का था तो यहीं खत्म करता हूं।